महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की 76 साल की उम्र में निधन

ब्रिटेन के मशहूर भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके परिवार ने इस बात की पुष्टि की है। उनका जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था। 1963 में 21 वर्ष की उम्र में ही हॉकिंग  मोटर न्यूरॉन बीमारी से ग्रसित पाए गए हैं। पिछले 55 साल से वह व्हीलचेयर पर थे।

विश्‍व के महान भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञानी स्‍टीफन हॉकिंग को महान वैज्ञानिक अल्‍बर्ट आइंसटीन के बाद सबसे लोकप्रिय वैज्ञानिक माना जाता था। भौतिक विज्ञानी, ब्रह्मांड विज्ञानी और लेखक, वह यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज के सेंटर फॉर थियोरेटिकल कॉस्‍मोलॉजी के रिसर्च विभाग के डायरेक्‍टर भी थे। स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है। हॉकिंग ने एक रिसर्च के आधार पर तर्क दिया था कि हमारा सौरमंडल अनूठा नहीं है, बल्कि कई सूरज हैं जिनके चारों ओर ग्रह चक्कर काटते हैं वैसे ही जैसे पृथ्वी सूर्य का चक्कर काटती है।उनका मानना था कि ईश्वर ने ब्रह्मांड की रचना नहीं की।  दी ग्रैंड डिजाइन नाम की किताब में उन्होंने लिखा था कि ब्रह्मांड की रचना अपने आप हुई।

 

1974 में ही हॉकिंग ने दुनिया को अपनी सबसे महत्वपूर्ण खोज ब्लैक होल थ्योरी से दी थी। उन्होंने बताया था कि कैसे ब्लैक होल क्वांटम प्रभावों की वजह गर्मी फैलाते हैं। महज 32 वर्ष की उम्र में वह ब्रिटेन की प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी के सबसे कम उम्र के सदस्य बने जबकि पांच साल बाद ही वह कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बन गए।

स्टीफन हॉकिंग पर 2014 में ‘थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ नाम की फ़िल्म भी बन चुकी है।

स्टीफन हॉकिन्स की महत्वपूर्ण किताबों में ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम, द ग्रांड डिजाइन, यूनिवर्स इन नटशेल, द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग शामिल है।उनकी प्रसिद्ध पुस्तक ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम ने बिग बैंग सिद्धांत, ब्लैक होल, प्रकाश शंकु और ब्रह्मांड के विकास के बारे में नई खोजों का दावा कर दुनिया भर में तहलका मचाया था। 10 लाख से अधिक प्रतियों में बिक चुकी है। इस पुस्तक के प्रकाशित होने के बाद हॉकिंग न सिर्फ आम जनता में लोकप्रिय हो गए थे बल्कि विज्ञान जगत का चमकता सितारा भी बने थे।

Loading...

Ruchi Karn

Related Posts

इस देश में औरतों के गुलाम होते हैं मर्द

Comments Off on इस देश में औरतों के गुलाम होते हैं मर्द

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account