निर्मला सीतारमण ने रचा इतिहास, आजाद भारत की बनी पहली महिला रक्षामंत्री

0
139
views

भारत में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक रक्षामंत्री के पद के तौर पर किसी महिला को विराजित किया गया हो। रविवार को मोदी सरकार ने देश की स्वतंत्र रूप से पहली बार महिला रक्षामंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण को कमान सौंपी है।

इससे पहले1975 में आपातकाल के दौरान और फिर 1980 से 1982 तक इंदिरा गांधी दो बार प्रधानमंत्री के रूप में काम करते हुए इस मंत्रालय को भी आपने पास रख चुकी हैं। लेकिन तक वह एक पीएम के पद पर भी इसलिए स्वतंत्र रूप से पद संभालने वाली वह पहली महिला बनी है

वहीं, सीतारमन अभी तक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री का पद संभाल रही थीं। मंत्रालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है।

वहीं, विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज लगातार शानदार काम कर रही हैं। वह वर्तमान में मोदी मंत्रिमंडल की सबसे लोकप्रिय मंत्री हैं। गौर करने की बात यह है कि इंदिरा गांधी भी दो बार विदेश मंत्रालय को अपने पास रख चुकी है। मगर, उन्होंने कभी भी रक्षा और विदेश मंत्रालय, दोनों का काम एक साथ नहीं देखा। इसके अलावा कभी भी दो महिलाओं ने इन दो मंत्रालयों को पहले नहीं देखा है।

Loading...

Leave a Reply