अपने पेट को अंधेखा ना करे, बन सकता है परेशानी और बीमारी का घर

अपने पेट को अंधेखा ना करे, बन सकता है परेशानी और बीमारी का घर

आजकल की हमारी दिनचर्या ऐसी है कि हमे हर कदम में संभल के चलना पड़ता है। इसलिए हमे छोटी-छोटी मुश्किलो को कभी भी अंधेखा नहीं करना चाहिए, जिसका की लोग अकसर अपने व्यस्त जीवन की वजह से ध्यान नहीं रखते। आजकल हर घर में सब काम करते है। बिना ब्रेक के हर हमेशा काम करना, नाश्ता ना करना, फास्ट फूड खाना, खाने के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक पीना और सिगरेट पीना ये सब गलत आदत की वजह लोगो के अंदर बीमारियां बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगो की पेट की समस्या भी बहुत बढ़ती जा रही है। आजकल की लाइफ़स्टाइल में तला भुना खाना, रातभर जागना और इस सब की वजह से एसिडिटी, गैस, खाने का ना पचना ये सब समस्याओं का होना आम बात है। यही कारण है कि मोटापा आजकल आम समस्या हो गई है पूरी दुनिया की। 

एसिडिटी आजकल की बहुत बड़ी समस्या है। ये पेट के अंदर सामान्य मात्रा में होता है तो वो खाना पचाने में मदद कर सकता है, लेकिन वो जब जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो बहुत बड़ी परेशानी हो जाती है और स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए फल और ठंडी चीजो का सेवन करना चाहिए।

जी मचलाने और उल्टी होना भी पेट की एक बड़ी समस्या है। अकसर लोगो को ट्रैवल करने के वक़्त उल्टी आती है या जी मचलता है। ऐसे में दही का सेवन करना चाहिए। पेट या छोटी आंत की परत में होने वाला घाओ को अल्सर कहते हैं। तनाव और बहुत मसाला वाला खाना खाने की वजह से भी इसकी समस्या आ सकती है। ऐसे में फल का सेवन करने चाहिए और खूब सब्जी खानी चाहिए। कई बार बहुत मसाला खाने की वजह से गैस की समस्या भी हो जाती है। और ये काफी परेशान करती है। ऐसे में नींबू और काले नमक का घोल पीना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply