fbpx

GDP ग्रोथ पर वित्त मंत्री ने दिया बयान, नोटबंदी-GST का असर छूटा पीछे

इन दिनों सुनने में आ रही है की हमारे वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि GDP ग्रोथ रेट में जो वृद्धि हुई है उसके आंकड़ों से साफ है कि नोटबंदी और GST का प्रभाव खत्म हो गया है और हमारी अर्थव्यवस्था अब तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंनेएक और उम्मीद जताई कि यह तेजी आने वाली दिनों में भी जारी रहेगी।

अरुण जेटली ने कहा कि इस ग्रोथ का मुख्य कारण है मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आई तेजी है| GDP ग्रोथ रेट दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 6.3 फीसदी रही है। इकनॉमिक ग्रोथ के ताजा आंकड़े हमारे देश के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अप्रैल से जून में ग्रोथ 5.7 फीसदी के साथ तीन साल में सबसे कम हो गई थी। यही नहीं, हम दख सकते है कि पिछले पांच तिमाहियों से ग्रोथ रेट में गिरावट भी देखी जा रही थी|

हमारे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर एक बार फिर से मोदी सरकार को ही इसका कारण बताया है|उन्होंने कहा कि नोटबंदी के अभी ज्यादा दिन हुए भी नही थे की हल ही में लागु किये गए GST ने लोगों के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को बुरी तरह से प्रभावित किया है|अरुण जेटली ने जीडीपी के आंकड़ों पर कहा कि नोटबंदी और जीएसटी पर अमल अब पीछे छूट गया है।

Loading...

वित्त मंत्री ने कहा कि देश अब आने वाली तिमाहियों में विकास की तेज रफ्तार की तरफ देख रहा है और 6.3 फीसद की जीडीपी दर ने पिछली पांच तिमाहियों से बने गिरावट के क्रम में अदल बदल कर  दिया है।

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में जब 86 फीसदी नोट को प्रचलन से बाहर कर दिया जाए और ऊपर से जीएसटी लगा दिया जाए, तो आने वाले दिनों में जीएसटी पर और ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना बन सकती है|

Leave a Reply

Loading...