टेंशन फ्री ट्रैवल के लिए अपनाएं ये खास टिप्‍स

0
174
views

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो खबर आपके लिए हैं। कई भी ट्रेवल करने से पहले आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपकी यात्रा को बेस्ट बना देंगे।
छुट्टियों के शुरुआती दिनों में पर्यटन स्थलों पर बहुत ज्य़ादा भीड़ होती है। ऐसी असुविधा से बचने के लिए अपने टिकट की बुकिंग छुट्टियों के दूसरे सप्ताह में कराएं। इससे लौटने के बाद भी आपके पास घर की सफाई, बच्चे के स्कूल की तैयारी और अन्य आवश्यक कार्यों के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

हर साल ज्य़ादातर एयरलाइंस कंपनियां छह महीने या साल भर पहले टिकट की बुकिंग पर अच्छा डिस्काउंट देती हैं। इससे पैसों की बचत हो जाती है, जिनका इस्तेमाल अन्य ज़रूरतों के लिए किया जा सकता है। होटल की बुकिंग के संबंध में भी यही बात लागू होती है क्योंकि आमतौर पर हॉलिडे सीज़न के लिए ऐसी जगहों की बुकिंग काफी पहले से शुरू हो जाती है और देर होने पर ज्य़ादा पैसे खर्च करके भी लोगों को अच्छे होटल में जगह नहीं मिल पाती। इसलिए टिकट की बुकिंग बहुत सोच-समझकर कराएं।

अगर आप बच्चों और बुज़ुर्गों के साथ घूमने जा रहे हैं तो एयरपोर्ट पर देर तक इंतज़ार करने की परेशानियों से बचने के लिए कनेक्टिंग के बजाय हमेशा नॉन स्टॉप फ्लाइट की टिकट बुक कराएं।

पैकिंग करते समय आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि सामान कम से कम हो। कपड़ों की मैचिंग की वजह से ट्रैवल बैग का वज़न बढ़ जाता है। इस समस्या से बचने के लिए अपने साथ केवल ब्लैक या ब्लू कलर की दो जींस रखें, जिन्हें आप किसी भी लाइट कलर की शर्ट या टॉप के साथ पहन सकती हैं।

टिकट पर दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें। कई बार ज़रा सी असावधानी की वजह से लोगों की ट्रेन या फ्लाइट मिस हो जाती है। कुछ लोग इस बात पर ध्यान देना भूल जाते हैं कि रात 12 बजे के बाद कैलेंडर की डेट बदल जाती है।

विदेश यात्रा के संबंध में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप जहां जा रहे हैं, वहां की संस्कृति, करेंसी एक्सचेंज रेट, मौसम, ठहरने की व्यवस्था और खानपान की सुविधाओं के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ट्रैफिक जाम जैसी आकस्मिक समस्याओं से बचने के लिए हमेशा घर से अतिरिक्त समय लेकर निकलें।

ऐसी जगहों पर दुकानदार पर्यटकों से मनमानी कीमत वसूलते हैं। इसलिए अनावश्यक चीज़ें खरीदने से बचें। अगर गिफ्ट देने के लिए कोई सामान ख्ररीदना ज़रूरी हो तो कुछ ऐसी हलकी-फुलकी चीज़ें ख्ररीदें जिन्हें साथ ले जाने में कठिनाई न हो।

यात्रा के दौरान उन चीज़ों के नाम हमेशा याद रखें, जिन्हें खाने से आपको एलर्जी हो सकती है। सी फूड से भी कुछ लोगों को ऐसी समस्या होती है। इसलिए पहली बार ऐसी कोई भी नई चीज़ ट्राई न करें।

 

Leave a Reply