fbpx

उपभोक्ताओं को मिले है कई अधिकार, वो MRP से कम दाम पर ले सकते है सामान

उपभोक्ताओं को कई अधिकार मिले हुए है ताकि वो अपनी सुविधा के हिसाब से जिंदगी जी सके। लेकिन कई उपभोक्ताओं को इन अधिकारों के बारे मे मालूम ही नहीं है, जिस कारण वो ठग लिए जाते हैं। कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत हर उपभोक्ता को छह अधिकार मिले हुए है। इनमे से एक अधिकार के तहत हर उपभोक्ता को ये अधिकार है कि वो कोई समान MRP से कम दाम में ले सकता है। जी हां हम सब को मोल भाव करने का पूरा हक़ है क्यू की MRP सरकार निर्धारित नहीं करती। इसलिए किसी भी प्रोडक्ट की कीमत MRP से हमेशा कम ही होती है। टैक्स और प्रॉफिट को हटाकर भी इतनी गुंजाइश होती है कि हम बारगेन कर सकते हैं। और दुकानदार ना माने तो शिकायत किया जा सकता है। इसके अलावा  कंज्यूमर को छह अधिकार मिले है वो है:

Right to safety

हर ग्राहक को ये हक़ है कि उसे वही समान मिले जो उसके लिए सही है। उसे उस सामान की वजह से कभी कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए या कोई भी नुकसान नहीं होना चाहिए। इसलिए ग्राहक को स्वछता का अधिकार मिला हुआ है।

Right to be informed

हर ग्राहक को अपने सामान के क्वालिटी की पूरी जानकारी रखने का हक़ है। उनके द्वारा लिए गए सामान में क्या है क्या नहीं ये उन्हे पता होना ही चाहिए।

Right to be heard

ग्राहक को पूरा अधिकार है कि वो अपनी बात रखे। कोई भी ग्राहक के साथ अनुचित व्यवहार नहीं कर सकता। ये एक अपराध है।

Right to choose

ग्राहक को अपने पसंद से सामान लेने का पूरा हक़ है। कोई भी ग्राहक को कुछ भी लेने पर मजबूर नहीं कर सकता है।

Right to redressal

कोई भी ग्राहक के साथ गलत तरीके से ट्रेड नहीं कर सकता है।

Loading...

Right to consumer education

हर ग्राहक को उसके अधिकारों के बारे मे जानने का पूरा हक़ है। उन्हें इन बातों की शिक्षा होनी ही चाहिए।

यदि ग्राहको को किसी तरह की कोई शिकायत है और वो 20 लाख से कम का मामला है तो वो जिला फ़ोरम में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अगर 20 लाख से एक करोड़ का मामला है तो राज्य फॉरम में और अगर उससे ज्यादा का मामला हो तो राष्ट्रीय फ़ोरम में शिकायत करवा सकते हैं। इन बातों को ग्राहक ध्यान मे रखे और किसी तरह से मूर्ख ना बने।

Leave a Reply

Loading...