fbpx

संत निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी का आज निधन

image

संत बाबा हरदेव सिंह निरंकारी जी का आज निधन हो गया। बाबा जी का जन्म 23 फ़रवरी 1954 को दिल्ली में हुआ था। 1971 में उन्होंने निरंकारी सेवा दल को एक साधारण सदस्य की भाँति स्वीकार किया। उन्होंने सविंदर कौर जी से जो की फरुखाबाद की हैं उनसे शादी की थी।

आज बाबा जी का निधन एक सड़क दुर्घटना में हो गया। बाबा जी कनाडा स्थित अपने आश्रम में रह रहे थे। भगवान् बाबा जी की आत्मा को शांति प्रदान करे।
बाबा हरदेव सिंह की मौत की पुष्टि अमृतसर डेरा ने की है। उन्होंने बताया कि कनाडा में सड़क दुर्घटना में हरदेव सिंह की मौत हो गई है। हरदेव सिंह के देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लाखों-करोड़ों अनुयायी हैं। हरदेव सिंह 62 साल के थे। जानकारी के मुताबिक़ कार पलटने से यह हादसा हुआ है।

कौन थे बाबा हरदेव सिंह

बाबा हरदेव सिंह का जन्म दिल्ली में 23 फरवरी 1954 को गुरबचन सिंह और कुलवंत कौर के घर हुआ था। दिल्ली के संत निरंकारी कॉलोनी में रोसरी स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद 1963 में उन्होंने पटियाला के एक बोर्डिंग स्कूल यादविंद्रा पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। 1971 में वे प्राथमिक सदस्य के रूप में निरंकारी सेवा दल में शामिल हो गए।

Loading...

निरंकारी मिशन की शुरुआत 1929 में हुई थी। 1975 में दिल्ली में वार्षिक निरंकारी संत समागम के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के फ़र्रुख़ाबाद की माता सविंद्र कौर से शादी कर ली। सविंदर दिल्ली में निरंकारी संत समागम की मेंबर थीं। पिता की हत्या के बाद 1980 में वे संत निरंकारी मिशन के चीफ बन गए।

Loading...