सेंट्रल मार्केट हर तरह की शॉपिंग के लिए खास

0
727
views

लाजपत नगर दक्षिण दिल्ली मशहूर इलाका है। यहां एक बड़ी निजि आवासीय कॉलोनी, सरकारी आवासीय कॉलोनी के साथ- साथ ही एक बड़ा और मशहूर बाजार भी है। यह मार्केट सेन्ट्रल मार्केट के नाम से प्रसिद्ध है।
लाजपत नगर प्रसिद्ध स्वतन्त्रता सेनानी श्री लाला लाजपत राय के नाम पर रख गया है। दिल्ली में शॉपिंग की बात हो और लाजपत नगर की बात ना हो ऐसा नहीं हो सकता। इस मार्केट में बच्चों, फैशनेबल युथ, गर्ल्स ही नहीं हर उम्र के लोगों की पसंद की चीजें मिलती हैं। दिल्ली ही नहीं यहां के आस पास के लोग भी यहां शॉपिंग के लिए आते हैं। नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद ही नहीं आस पास के क्षेत्रों के लोग भी शादी व्याह पर्व त्योहार और लेटेस्ट फैशन ट्रेंड के अनुरूप कपडेÞ खरीदने के लिए सेंट्रल मार्केट आते हैं।

इस बाजार में पारम्परिक भारतीय परिधान से ले कर पश्चिमी फैशन ट्रेंड के कपडेÞ तक आपको मिलेंगे। साथ ही डिजायनर जुते, चप्पलों की तो यहां भरमार है। इसके अलावा, यह मार्केट आपके बजट में भी है। यहां एक तरफ  मल्टी ब्रांडस स्टोर्स के शो रुम हैं तो दूसरी तरफ सड़क के किनारे लगी छोटी छोटी दुकानों से सस्ता सामान भी आप खरीद सकते हैं। और अगर आपको बार्गेनिंग करना आता है, तब तो आप विशेष तौर पर शॉपिंग का लुत्फ उठा पाएंगे। कपड़ों के अलावा यदि घर के लिए साजो समान लेना हो तो यहां घर के सजावट के लिए भरपूर समान है। होम साज और जगदीश स्टोर के अलावा कई छोटी मोटी दुकानें भी हैं, जहां से घर के लिए परदे खूबसूरत सजावटी चीजे खरीद सकते हैं। टीवी, फ्रिज और इलेक्ट्रॉनिक सामान से तो यह बाजार भरा पड़ा है। एक से एक नए गजेट यहां आपको मिल जायेंगे। पार्किंग के लिए यहां विशेष प्रबंध नहीं है। हर वक्त यहां भीड़ लगी रहती है और सुरक्षा की नजर से यहां खास प्रबंध किया गया है। यह मार्केट सुबह 11 बजे से शाम को 9 बजे तक खुला रहता है।
हम आपको बता रहे हैं यहां की कु छ खास दुकानों और जगहों के बारे में जहां से आप बिना किसी दुविधा के आराम से खरीदारी कर सकते हैं।

मार्केट अमर कॉलोनी
प्रोडक्ट घरेलू साजसज्जा के समान और फर्नीचर
लैंडमार्क मूल चंद मेट्रो स्टेशन
यह सप्ताह के सातोंदिन 11 से लेकर 6 बजे तक खुला रहता है। यहां वूडेन चेयर, स्टूल, कपडेÞ रखने की आलमारी और बहुत से सामान मिलते हैं। कई पूरानी चीजों को रिपेयर कर के, पेंट करके और उसे एंटीक लुक देकर बेचा जाता है। कभी कभी इत्तेफाक से आपको यहां खूबसूरत और एंटीक दिखने वाली लाउंच चेयर, साइडबोर्ड और आलमारी भी मिल सकती है।

घूंघट
प्रोडक्ट शॉल और स्कार्फ
यह शॉप भी 11 बजे से शाम के 9 बजे तक सप्ताह के 6 दिन खुला रहता है। सोमवार को यह मार्केट बंद रहता है। इस शॉप की खासियत है यहां के कलरफल स्टोल। यहां स्टोल की कीमत है 250 रूपये हैं। आपको यहां कई फै ब्रिक सिल्क, कॉटन, जॉर्जेट, सिफॉन में रंब बिरंगे और खूबसूरत दुपटटे, स्कार्फ और स्टोल मिलेंगे। राजस्थान के कोटा फैब्रिक, गुजराती अंदाज का स्टोल, पंजाबी दुपटटा ही नहीं अलग अलग राज्यों के खास तौर पर पसंद किए जाने वाले स्टोल आपको यहां मिल सकते हैं। भले ही यह शॉप आपको काफी छोटा लगेगा, लेकिन यहां हर तरह के दुपटटों का शानदार कलेक्शन आपको मिलेगा।

सलवार लेन स्ट्रीट शॉपिंग
प्रोडक्ट साड़ी, सलवार सूट और कुर्ती
मंडे को छोड़कर यह मार्केट सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। समय है 11 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक। यह भी मूलचंद माकेट के पास ही है। यहां आपको 600 सौ से लेकर 1000 से उपर की रेंज में खूबसूरत कुर्तियां मिलेंगी। रेडीमेट से लेकर कपडेÞ तक यहां उपलब्ध है। कॉटन, क्रेप, जॉर्जेट से लेकर अन्य कई फैब्रिक की कुर्तियां आपको यहां मिल सकती हैं। शादी ब्याह या त्योहार के लिए आपको हैवी और एम्ब्रॉयडरी वाली कुर्ति लेनी हो या फिर सिंपल, प्रिटेंड या प्लेन डिजाइन में हर तरह की कुर्तियां यहां आपको मिल जाएंगी। खास बात यह है कि यहां लेटेस्ट ट्रेंड की कुर्तियां आपको मिलेंगी। इसके अलावा, आपको दुपटटा डाई कराना हो तो भी यहां से कुर्ती ख्ररीदकर आप सफे द दुपटा लेकर डाई के लिए यहां दे सकती हैं।

रामजी संस
प्रोडक्ट फै ब्रिक और ड्रेस मेटेरियल
यह शॉप भी सुबह 11 बजे से शाम को 7 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है। यह शॉप लाजपत नगर चौराहे के बीचोंबीच स्थित है। यह शॉप दो साइड से खुला है। यहां सिफॉन, जार्जेट, क्रेप, सिल्क, कॉटन, कोटा, नेट, सैटिन और जरी की कढ़ाई वाले फैब्रिक मिलते हैं। जरी और एम्ब््राॉयडरी के काम वाले खूबसूरत फैब्रिक भी आपको यहां मिलेंगे। यहां आप कुर्ति के लिए फैब्रिक लेकर किसी भी अपने पसंदीदा फैब्रिक का दुपटाा भी ले सकती हैं।

ज्वेलरी लेन शॉपिंग
प्रोडक्ट कॉस्टयूम ज्वेलरी
यह लेन भी सुबह11 बजे से शाम को 7 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है। अगर आपको बार्गेनिंग नहीं आता तो यहां आपके लिए खरीदारी महंगी पडेÞगी। यह लेन भी मूलचंद के पास है। यहां आपको 50 रूपये से लेकर 1000 तक के रेंज में खूबसूरत कॉस्टयूम ज्वेलरी मिलेंगे। यह लेन वैसे तो रेडीमेड वियर्स, साड़ी, नाइट सूट, होम टेक्स्टाइल, क्रॉकरी, ज्वेलरी वगैरह के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको यहां कॉस्टूयम ज्वेलरी भी ढूंढने पर मिल जाएगी। हर रेंज की ज्वेलरी आपको यहां मिल जाएगी। झुमका, ट्रेडिशनल वेडिंग सेट मिलेंगे ही नहीं कई तरह की वैराइटी में चुड़ियां भी आपको यहां मिलेंगी। सिल्वर, ग्लास,  लाह, धातू, हवाइट मेटल, आॅक्सीडाइज्ड सिल्वर और प्लास्टिक की चुडियां भी यहां मिलती हैं। इसके अलावा, सोना या चांदी की पेंटेंड चुडियां भी आप यहां से खरीद सकती हैं।

वस्त्र
प्रोडक्ट फैब्रिक ड्रेस और ड्रेस मेटेरियल
यह शॉप दो साइडस से ओपन है। यह एक छोटा सा शॉप है, लेकिन यहां आपको एक से एक फैब्रिक की वैराइटी मिलेगी।  फलावर प्रिंट, पोल्का डॉटस, टे्रडिशनल प्रतिकों वाले और ज्यामितीय आकृ तियों वाले काफी प्रिंट वाले फैब्रिक हैं। यह कॉटन, सिफॉन, जॉर्जेट, क्रेप, सिल्क, जरी की कढाई वाले फैब्रिक और वैलवेट फैब्रिक मिलते हैं। यहां से फैब्रिक लेकर आप सलवार कमीज, चुडीदार, कुर्ता, कुर्ती और कई तरह के ड्रेस बनवा सकते हैं। यहां की कुछ फैब्रिक को आप टेबल क्लॉथ और पर्दों के रूप में भी इश्तेमाल कर सकते हैं। यह मार्केट भी सुबह 11 बजे से शाम को 7 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है।

सिमरन फैशन
प्रोडक्ट साड़ी, सलवार सूट और कुर्ती
इस शॉप के दिल्ली में चार अलग अलग आउटलेटस हैं। यहां आपको रेडीमेड और बिना स्टिचेज सलवार सूट मिलेंगे। सलवार कुर्ता, और दुपटटा आप यहां से मिक्स ऐंड मैच कर के ले सकते हैं। ये आपको कॉटन, क्रेप, जॉर्जेट और सिल्क फैब्रिक में आपको मिलेंगे। कुछ सेटस नेट और सैटिन में भी उपलब्ध हैं। यहां की फैब्रिक क्वालिटी काफी अच्छी है। ये सेटस आपको 1000 से 2000 से उपर के के रेंज में मिलेंगे।
दिल्ली की बेहतरीन मार्केट के रूप में जाने जानी वाली इस मार्केट में मोल भाव जरूर करें तभी यहां शॉपिंग की पूरी मजा आप ले पाएंगी।

लजीज भोजन भी है मशहूर
सेंट्रल मार्केट काफी बड़ा है और अगर यहां शॉपिंग करते करते अगर आप थक जाएं या आपको भुख लग जाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां आपके लिए खाने पीने का भी बढियां इंतेजाम है। जीहां चाट पापड़ी, आलू की चाट और चाइनिस चाट और यहां के मोमोज पूरी दिल्ली में मशहूर हैं। गोल्डन फीस्टा से आप ग्रील्ड सेंडविच खा सकते हैं, फूड यूनियन में अच्छी काफी और बढ़िया पिज्जा का लुत्फ उठा सकते हैं, ठेले पर मिलते दाल के लड्डू और उबली मसाला लगा के छली भुट्टा भी यहां लोग काफी पसंद करते हैं। आपको साउथ इंडियन, चाइनीज और नॉनवेज पसंद हो और सुकून के साथ बैठकर खना चाहते हैं तो आपके लिए कई रेस्टोरेंट यहां उपलब्ध हैं। यहां आपको बेहतरीन डिश मिलेंगे। उन डिशेज की सबसे महत्वपूर्ण बात है कि उनमें वेराइटीज हैं, जैसे आपको ढोसा में ही कई तरीके की वेराइटी मिल जाएगी। अगर आपको नमकीन पसंद हो और घर ले जाना चाहते हैं तो सिन्धी नमकीन भंडार से आप पैकिंग करा सकते हैं। 

Loading...
loading...

Leave a Reply