मेकअप में इंडस्ट्री सुनहरा भविष्य

0
626
views

सुंदर दिखने का शौक सभी को होता है। आज के जमाने में सभी के लिए लुक्स बेहद मायने रखता है। अपनी खुबसूरती को उभारने के लिए महिलाएं खास तौर पर मेकअप का इश्तेमाल करती हैं। पुरूष हो या महिला सभी को अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से मेकअप करना पसंद करते हैं। फिल्म सिरियल से लेकर शादी ब्याह के लिए मेकअप का चलन इन दिनों काफी बढ गया है। ऐसे में मेकअप को भी आप करियर के रूप में अपना सकती हैं।

एक मेकअप आर्टिस्ट सबसे ज्यादा ध्यान फेस और हेयर पर देता है। इससे आपका लुक पूरी तरह चेंज हो सकता है। ऐसे में एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए यह जरूरी है कि क्या स्टाइल किसकी पर्सनैलिटी पर सूट करेगा, साथ ही यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि कोई भी प्रशाधन ऐसा ना इश्तेमाल किया जाए, जिससे स्कीन या हेयर खराब होने क ा डर हो।

पर्सनैलिटी
एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए एक्सपेरिमेंटल होना जरूरी है और यही उसकी स्ट्रेंथ भी है। वह किसी को भी देखकर तुरंत डिसाइड कर लेता है कि कौन सा मेकअप और स्टाइल किस पर सूट करेगा। इसलिए उसे हर स्टाइल और गेटअप के बारे में भी जानकारी रखनी होती है। एक मेकअप आर्टिस्ट को कई तरह के लोगों से मिलना होता है। अलग अलग लोगों के पसंद नापसंद को ध्यान रखना आता हो। इसके अलावा, कई बार लोग मेकअप से पहले कई तरह के सवाल पुछते हैं तो उन्हें कन्वींस करना आता हो। इसके लिए जरूरी है उसका कम्यूनिकेशन स्कील अच्छा हो।

साथ ही एक मेकअप आर्टिस्ट को प्रयोग आने वाले प्रोडक्ट के बारे में गहन जानकारी होना जरूरी है कि कौन सा प्रोडक्ट किस स्कीन टाइप के लिए सूट करेगा। वैसे तो सहनशक्ति हर पेशे की डिमांड है, लेकिन इस पेशे में विशेष तौर पर पेशेंस रखना जरूरी है। क्योंकि लोगों के एक्सपेक्टेशन बहुत ज्यादा होते हैं। आपको अपने पेशे की बहुत जानकारी हो, लेकिन ग्राहक के सामने अपनी बात ना रख पाए तो आप ग्रोथ नहीं कर पाएंगे।

संभावनाएं
एक मेकअप आर्टिस्ट को टीवी और फिल्म में भी काम करने के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा, आजकल काफी सारी ऐड कंपनियां भी मेकअप आर्टिस्ट को हायर करती हैं। इस पेशे में फ्री लांसर के तौर पर भी काम करने की काफी संभवनाएं होती हैं। टीवी और फिल्मों में अगर आप काम करना चाहते हैं तो इसमें समय सीमा नहीं है। रात दिन काम करना पड़ता है। अगर आप अपना खुद का काम शुरू करना चाहती हैं तो यहां भी समय की सीमा नहीं। इतना तय है कि मेहनत करने का जज्बा हो तो एक मेकअप आर्टिस्ट को खाली नहीं बैठना पड़ता।

योग्यता
मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है, लेकिन अगर आप इसमें काफी अच्छा करना चाहती हैं तो प्रोफेशनल कोर्स करना अधिक फायदेमंद साबित होगा। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस फील्ड को करियर के रूप में अपनाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी है। क्योंकि काम की संभावनाएं काफी है और दिन रात दोनों शिफ्ट में काम करना पड़ सकता है।

कोर्सेज
ब्यूटीशन, मैनिक्यूरिस्ट, पैडिक्यूरिस्ट, इलेक्ट्रॉलजिस्ट व अरोमा थेरपी वगैरह में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। इसके अलावा फेशियल, मसाज वैक्सिंग वगैरह का सही तरीका भी सिखना जरूरी है। साथ ही आप अडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मैटॉलजी, डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर और सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। इनके अलावा आप मेकअप आर्टिस्ट्री, मास्टर मेकअप आर्टिस्टरी, स्पेशल एफएक्स मेकअप, मास्टर मेकअप और फैशन स्टाइलिंग, प्रो मेकअप वर्कशॉप, एयरब्रश मेकअप वर्क वर्कशॉप वगैरह कोर्सेज कर सकते हैं।

आय
सैलरी आपके परफॉर्मेंंस पर निर्भर करता है। अगर आप व्यवहारकुशल है और अनुभवी हैं तो जल्द ही आपकी सैलरी अच्छी हो सकती है। आप किसी अच्छी जगह जॉब कर सकती हैं। या कुछ दिनों के अनुभव के बाद चाहे तो खुद का अपना पार्लर शुरू कर सकती हैं। 

Leave a Reply