fbpx

फोटोग्राफी बना फन

फोटो खिचना या खिंचवाना भला किसे अच्छा नहीं लगता। टेक्नोलॉजी के इस युग में फोटोग्राफी करना और भी आसान हो गया है। किन्हीं खास पलों को संजोना हो, फोटो कलेक्शन तैयार करनी हो, फैमिली या गु्रप फोटोग्राफ खिंचनी हो या फिर सोशल नेटवर्किंग साइट पर फोटो लगानी हो। इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सेवाएं लेने की जरूरत नहीं है। आजकल सभी स्मार्टफोन और एंड्रॉयड फोन में कैमरा होता है। फोटोग्राफी को आसान और बनाने के लिए आजकल मोबाइल फोन में बेहतर कैमरे की क्वालिटी के साथ ही एडिटिंग सॉफ्टवेयर भी होता है। फोटोग्राफी के बारे में थोड़ी सी जानकारी लेकर आप भी उम्दा फोटोग्राफी कर सकते हैं।

रेट्रो कैमरा
पूराने समय में इसमें ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी की जाती थी। आजकल इसमें खींचे रेट्रो फोटोग्राफ्स काफी पॉपुलर हैं। रेट्रो फोटोग्राफी ऐसी एप्लीकेक्शन है, जो पुराने वक्त की फोटोग्राफी को याद दिलाती है। यह एप्लीकेशन आईओएस डिवाइसेज यानी आईफोन-आईपैड को भी सपोर्ट करती है।

पिक्सलर ओ मैटिक
यह एप्लीकक्शन फोटोग्राफ में रेट्रो इफेक्ट डालने के लिए सबसे बढ़िया है। इस एप्लीकेशन में 100 से ज्यादा इफेक्क्ट्स, 280 ओवरप्ले और लगभग 200 ब्रां्ड्स हैं। इस एप्लीकक्शन में फोटो खींचने की सुविधा दी गई है। यही नहीं फोटो खींचने के बाद इसी में एडिटिंग भी किया जा सकता है।

पैनोरमा एप: 360
अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो इससे फोटोग्राफी का मजा ले सकते हैं। इसे इश्तेमाल करना काफी आसान है। बस इसका स्क्रीन आॅन करिए और अपने डिवाइस को किसी भी डाइरेक्शन में घूमाइए। इसमें इमेज कैप्चर हो जाएगा। इसे सेव किजीए। अब मनचाहे इमेज को इमेल, फेसबुक या ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं।

पिक्स आर्ट एंड फोटो स्टूडियो
आजकल इस एप्लीकेशन का काफी इश्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप फोटोग्राफस का कोलाज बनाना चाहते हैं, तो यह एप्लीकेशन आपके लिए यूजफुल है। तस्वीर में जो भी इफेक्ट देना चाहते हैं, वे सभी इसमें मौजूद है। यह कंप्लीट फोटो स्टूडियो एप्लीकेशन है। इसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर फोटोग्राफ्स शेयर करने का आॅप्शन भी है।

शटर प्रो लाइट
नोकिया स्मार्टफोन यूजर्स शटरप्रुफ लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में कैमरे का आॅप्शन है और इसके जरिए आप फोटो को स्पेशल इफेक्क्ट भी दे सकते हैं। इसमें फोन से सीधे सोशल नेटवर्किंग साइटस पर आप फोटो शेयर कर सकते हैं। इसके एडवांस फंक्शन एंटी-शेक के की वजह से फोटो ब्लर नहीं होता। इसके अलावा, इसमें ब्रस्ट मोड से फोटो सीरीज भी लिया जा सकता है।

कैमरा एफएक्स 2.1
इस एप्लीके शन के जरिये आप अपनी फोटो में फनी इफेक्क्ट्स के अलावा ब्लरिंग, फिल्टर समेत कई सीन क्रिएट कर सकते हैं।  यह एप्लीकेशन सोशल नेटवर्किंग साइटस, पिकासा और फ्लिकर को भी सपोर्ट करती है।

फिशआई कैमरा लेंस फ्री
आप अपने फोन में इस यूनीक फिचर को एड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी इमेज को फिसआई कैमरा में ले सकते हैं। इसमे क्लोजअप, मीडियम या फूल साइज फोटोग्राफ ले सकते हैं।

कैमरा प्रो एन 9
इसमें कलर बैलेंस, मैनुअल फोकस, टच फोकस और आईएसओ जैसे यूनीक फीचर हैं, जब फोटोे बेहतरीन बना सकते हैं।

Loading...

नोकिया पैनोरमा
अपनी सिंबयन डिवाइस पर पैनच्रमा फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो पैनोरमा एप्लीकेषन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें वाइड एंगल हाई रिजॉल्यूशन फीचर है, जब पैनोरमा फोटोग्राफ खींचने में मदद करता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने फेसबुक के लिए बेहतर कवर फोटो ले सकते हैं।

कैमरा अवेसम
सिर्फ एक क्लिक से इस एप्लीकक्शन के जरिए आप शार्पनेस, कन्ट्रास्ट, लाइटिंग और वाइब्रेंस फीचर से फोटो को आॅप्टिमाइज कर सकते हैं। इस एप्लीकक्शन में कई फिल्टर्स भी हैं, जिससे आप फोटोग्राफ सुंदर बना सकते है।

फोटो लैब
आप फोटोग्राफ्स का कोलाज चाहते हैं या फोटो में टचअप देना चाहते हैं तो फोटो लैब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोटो लैब को इंस्टॉल करना होगा। फोटो लैब में 450 से भी ज्यादा फोटो इफेक्क्ट्स फीचर्स  मौजूद है। इस एप्लीकेशन  में इंटेलिजेंट फैक्स डिटेक्शन फीचर भी है। इसके अलावा, इसमें फैक्सफन, अवतार, रि-टच एंड मेकअप जैसे फोटसे इनहेंसमेंट फीचर भी हैं। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड को भी सपोर्ट करती है।

एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस
एडोब फोटो एक्सप्रेस एक कंप्लीट फोटो एडिटिंग सूट है। इसमें फोटो को क्रॉप करने के अलावा उनमें बॉर्डर, फ्लिप, कलर सेचुरेशन, कन्ट्रास्ट, फिल्टर जैसे कई आॅप्शन हैं।

Leave a Reply

Loading...