फेंचाइजी इंडस्ट्री खुद अपने बॉस बनें

0
604
views

बदलते वक्त के साथ युवाओं में नौकरी के बजाए स्वरोजगार के प्रति रूझाान बढ़ा है। इन दिनों भारत में 8 सौ से ज्यादा कंपनियों की फें्रचाइजी काम कर रही हैं। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है। देश में बन रहे सुपरमार्केट, मॉल्स और डिपार्टमेंटल स्टोर्स के कारण आपके पास ढेरों विकल्प उपलब्ध है। विदेशी कंपनियां भी भारत के सभी राज्यों में फ्रेंचाइजी मार्केट को बढ़ावा दे रही हैं। 

अगर आप भी अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो फ्रेंचाइजिंग इंडस्ट्री आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आपके लिए अच्छी बात यह है कि भारत विदेशी कंपनियों के हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही हैं, क्योंकि भारत जनसंख्या की दृष्टि से एक बड़ा देश है, जिसकी वजह से विदेशी कंपनियां भारत को एक बाजार के रूप में देखती है। फें्रचाइजी इंडस्ट्री आप छोटे शहरों, कस्बों और दूर दराज के गांवों में भी शुरू कर सकते हैं। कस्बों और गांवों में किसान कॉल सेंटर से लेकर कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर्स की फ्रेंवाइजी भी ले सकते हैं। इसके अलावा शहरों में खाने-पीने और शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी कम्पनियों भी ले सकते हैं।

ऐसे लें फ्रेंचाइजी
इसके लिए सबसे पहले आपको इंडस्ट्री चुनना होगा। फिर अपना बजट बना लें। जिस सेक्टर में भी आप काम करना चाहते हैं उस सेक्टर से संबंधित कंपनियों का ब्योरा ले लें। मार्केट रिसर्च कर लें, बजट बना लें और नियमों को समझकर किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लें। हालांकि बैंडिंग और कॉम्पटीशन के इस दौर में कंपनिया ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को कवर करना चाहती हैं। कोई भी कंपनी कुछ शर्तों के साथ फें्रचाइजी के लिए तैयार हो जाती है। जिस कंपनी का पहले से मार्केट में नाम हो, वह कंपनी बाजार में खुद को जल्दी स्टेबलिश कर लेती है। इंटरनेट पर कंपनियों के नाम नियम और तमाम विवरण उपलब्ध होते हैं। वहां से आप संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं।

कै से करें चुनाव
आप अपनी बजट के अनुसार फ्रेंचाइजी ले। छोटी कंपनियों की फें्रचाइजी कम बजट में आ सकता है। इसके बाद देखें कि  आपको किस जगह फ्रेंचाइजी लेना है। और जहां लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, क्या वहां आपका बिजनेस चल पाएगा।

ये हैं शर्तें
काम करने के लिए आपको पर्याप्त जगह का चुनाव कर लें।
कंपनियां फें्रचाइजी देने के लिए सिक्योरिटी मनी रखवाती हैं।
सभी कंपनियों की अलग-अलग शर्तें होती हैं।
कुछ कंपनियां निश्चित समयावधि तो कुछ आजीवन फ्रेंचाइजी देती हैं।

योग्यता
समान्य पढा लिखा भी फेंचाइजी ले सकता है, लेकिन बिजनेस समझ जरूरी है।

सेक्टर्स जिनमें मिल सकती है फ्रेंचाइजी
आपको हर तरह की फ्रेंचाइजी मिल सकती है।  यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में, खाने-पीने, रिटेल के क्षेत्र में किताबों की दुकान, बुक कैफे, किड स्पेस, महिलाओं के ब्रांड स्वास्तिक, एक्वेरियम वर्ल्ड शॉप, ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम करने के लिए आप फें्रचाइजी ले सकते हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply