fbpx

टीन एज में प्लास्टिक सर्जरी का क्रेज

सुंदर दिखने की चाह भला किसमें नहीं होती. कुदरत की दी हुई खुबसूरती से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप प्लास्टिक सर्जरी से मनचाही खुबसुरती पा सकते हैं. जीहां आजकल प्लास्टिक सर्जरी का जादू युवाओं सर चढकर बोल रहा है. पतली नाक चाहिए या खुबसुरत तराशे हुए होठ प्लास्टिक सर्जरी है ना. स्टार्स या फैशन जगत से निकल कर यह शौक अब स्कूल कॉलेज जाने वाले छात्र छात्राओं में तेजी से बढ रहा है. सुंदर और आकर्षक दिखने की चाह में ये टीनेजर्स हर दर्द सहने को तैयार हैं. कॉस्मेटिक सर्जन की माने तो उनके पास कई बार 16 साल से भी कम उम्र की लडकियां आती हैं. जबकि 18 साल से ज्यादा की लडकियों का आना तो आम हैं. इसके लिए वो कोई भी कीमत देने को तैयार है.

कास्मेटिक लेजर सर्जरी सेंटर आफ इंडिया के डॉ.पी.के  तलवार बताते हैं कि पिछले दो तीन साल से स्कूल-कॉलेज जाने वाली लड़कियों में कॉस्मेटिक सर्जरी का शौक काफी बढ़ा है. स्कूल से कॉलेज में कदम रखने वाली लड़कियां तराशा हुआ बदन हासिल करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में सर्जरी करा रही हैं. डॉ. सुनील मितल कहते हैं कि इस शौक के पीछे टेलीविजन और मीडिया की खास भूमिका है. फिल्म और ग्लैमर जगत के लोगों को देखकर आजकल छात्र छात्राएं इनकी तरह आकर्षक दिखना चाहते हैं. जिससे सबके अपनी खुबसुरती की तारीफ पा सकें.

छुट्टियों में सर्जरी में कराते हैं छात्र छात्राएं
कास्मेटिक सर्जन डॉ. तलवार बताते हैं कि अधिकतर छात्र-छात्राएं अपने प्राकृतिक रुप रंग से संतुष्ट नहीं हैं. मनचाही शक्ल सूरत पाने के लिए वो कॉस्मेटिक सर्जरी तक कराने को तैयार है. डॉक्टर्स बताते हैं कि ये छात्र स्कूल-कॉलेज की छुट्टियों में कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं. छुट्टियों में सर्जरी कराने से सर्जरी के दौरान पडने वाले निशान मिट जाते हैं. इनमें सपाट पेट के लिए लाइपोसक्शन, शरीर को आकर्षक शेप देने के लिए आर्म लिफ्ट, थाई लिफ्ट और बट लिफ्ट, ब्रेस्ट सर्जरी, एब्डोमिनप्लास्टी, लेजर स्ट्रेच मार्क रिमूवल और विभिन्न प्रकार के  त्वचा ट्रीटमेंट किया जाता है.

लड़कियों में पतली नाक की चाहत
लड़कियों में प्रियंका गांधी जैसी नाक लोकप्रिय है. अधिकतर लड़कियां पतली नाक के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराती हैं. इसके लिए राइनोप्लास्टी करानी पड़ती हैं. मनचाही पतली नाक पाकर श्रेया की कहती हैं कि मुझे अपनी नाक बिलकुल भी पसंद नहीं था. मेरे चेहरे की सारी खुबसुरती नाक की वजह से दब जाती थी, जबकि नाक को छोड़कर मेरा पूरा चेहरा सुंदर था. मुझे इससे काफी शर्मिंदगी महसूस होती थी. ऐसे में मैंने राइनोप्लास्टी कराने का फैसला किया. लेकिन जब से मैंने अपने नाक की प्लास्टिक सर्जरी कराई है मेरी खुबसुरती बढ़ गई है और अब जहां भी जाती हूं लोग मुझे खास तवज्जों देते हैं.

सुंदर सुडौल होठ की चाहत
प्लास्टिक सर्जरी से होठों को भी मनचाहा आकर्षक शेप दिया जा सकता है. एंजलीना जॉली की होठ युवाओं की पसंदीदा है. स्मिता कहती हैं कि पहले मेरे होंठ समान्य से ज्यादा पतले थे. मेरे पूरे चेहरे और मेरे होठ में कोई तालमेल नहीं था. मेरा चेहरा भरा भरा सा हैं, जबकि मेरे होंठ काफी पतले हैं. इसलिए मैंने अपने होंठ की सर्जरी कराई और अब मैं अपने नए लुक से बेहद खुश हूं. वहीं अनिशा की समस्या इसके ठीक उलट है वो कहती हैं कि मेरे होंठ हद से ज्यादा मोटे लटके हुए और बिना शेप के थे ऐसे में सर्जरी ही मेरे पास एकमात्र विकल्प था.  

Loading...

स्लिम शरीर की दिवानगी
करीना सी फिगर की चाहत आजकल की लडकियों के सर चढकर बोल रहा है. मोटापा अब कोई अभिशाप नहीं रहा अब सर्जरी से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है. 17 वर्षीय मोनिका ने लाइपच्सक्शन कराया है. वह कहती हैं, कि अपने मोटापे से मैं अंदर ही अंदर कुठित हो गई थी. मैं अपनी पसंद की कोई भी आउटफिट नहीं पहन सकती थी. जब मैं अपनी स्लिम ट्रीम सहेलियों को देखती तो और उदास हो जाती. मेरा आत्मविश्वास दिनोंदिन कमजोर हो रहा था. लेकिन जब से मैंने लाइपोसक्शन कराया है मैं आत्मविश्वास से लबरेज हूं. मैं लाइफ को इंज्वाय कर रही हूं.

प्लास्टिक सर्जरी में साल दर साल वृद्धि
कॉस्मेटिक सर्जन का कहना है कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वालों की संख्या साल दर साल बढ रहा है. केमिकल पील, माइक्रोडर्माब्रेजन और बच्टच्क्स जैसी सभी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी में अगले एक साल में ही इनमें 50 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी. इसके अलावा ने ब्रेस्ट इम्प्लांट कराने का शौक और पेट की अतिरिक्त चर्बी से निजात पाने की सर्जरी (लाइपोसक्शन) का शौक लगातार बढ रहा है. वहीं स्तन में उभार लाने वाली तकनीक (ब्रेस्ट इम्प्लांट) में तच् हर साल 24 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है.

कराये लेकिन कुछ सावधानी बरतें
खुबसुरत दिखने की दिवानगी में अब उम्र बाधा नहीं बन रहा. लेकिन विशेशज्ञच्ं का कहना है कि कम उम्र लड़कियच्ं कच् कॉस्मेटिक सर्जरी कराने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और अगर सर्जरी करानी हच् तच् अनभुवी और विशेषज्ञ कॉस्मेटिक सर्जन से ही कॉस्मेटिक सर्जरी करानी चाहिए ताकि किसी दुष्प्रभाव से बचा जा सके. कई बार कॉस्मेटिक सर्जरी के दौरान की गई छोटी सी लापरवाही से लेने के देने पढ सकते हैं. जब आपको कॉस्मेटिक सर्जरी करानी हो तो योग्य सर्जन के पास जाए. सर्जन से आप टोटल खर्च, लगने वाले समय आदि के बारे में पहले बात कर लें. कई बार कॉस्मेटिक सर्जरी के निगेटिव रिजल्ट भी आए हैं. कॉस्मेटिक सर्जरी के दौरान कुछ लोगों का चेहरा खराब हो गया. माइकल जैक्सन इसके प्रमाण थे. गोरे रंगत की चाह में उन्हें स्किन की बिमारी से जुझना पडा था. 

Leave a Reply

Loading...